A2 दूध के स्वास्थ्य लाभ, पोषण और आपको इसे नियमित आहार में क्यों शामिल करना चाहिए जानिये

A2 दूध के स्वास्थ्य लाभ, पोषण और आपको इसे नियमित आहार में क्यों शामिल करना चाहिए जानिये

दूध को हर उम्र और लिंग के लिए एक पौष्टिक आहार माना जाता है और यह एक संतुलित आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। कैल्शियम, फास्फोरस, पोटेशियम और विटामिन डी जैसे घने पोषक तत्वों से भरपूर। यह सब मजबूत हड्डियों और अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। बेशक, हम सभी जानते हैं कि दूध प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत है। लेकिन क्या हम जानते हैं कि दूध में दो तरह के प्रोटीन होते हैं, जिनमें से एक व्हे प्रोटीन और दूसरा कैसिइन प्रोटीन होता है। 

 

जबकि अधिकांश दूध किस्मों में लगभग 80 प्रतिशत कैसिइन प्रोटीन पाया जाता है, स्वदेशी गायें जो A2 दूध देती हैं, एक विशिष्ट प्रकार का अमीनो एसिड छोड़ती हैं जिसे प्रोलाइन कहा जाता है, प्रोलाइन अमीनो एसिड केवल A2 में पाया जाता है, जिसकी महत्वपूर्ण भूमिका होती है। हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली के सुचारू कामकाज। यह कुछ आवश्यक अमीनो एसिड ले जाने के अलावा हमारे शरीर में BCM7 के गठन को रोकता है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं और A2 गायों के दूध में पाए जाते हैं। A2 दूध के ये सभी कारक हमारे समग्र स्वास्थ्य और कल्याण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

 

 बीसीएम7 क्या है?

बीसीएम 7 हमारे शरीर के एंजाइमों द्वारा जारी एक छोटा प्रोटीन या बायोएक्टिव सात अमीनो-पेप्टाइड के अलावा और कुछ नहीं है। बहुत उपयोगी प्रोटीन नहीं, BCM-7 मानव जठरांत्र संबंधी मार्ग और आंतरिक अंगों के साथ परस्पर क्रिया करता है। इससे अपच, मधुमेह जैसी पुरानी स्वास्थ्य बीमारियां और अन्य तंत्रिका संबंधी विकार हो सकते हैं। यह हमारे इम्यून सिस्टम को भी कमजोर करता है। A2 दूध ने गति प्राप्त की है क्योंकि यह BCM 7 को हमारे सिस्टम में जाने से रोकता है। चूँकि A1 गायें प्रोलाइन नहीं बनाती हैं, BCM7 सीधे हमारे शरीर में जाती है और रक्त में घुल जाती है; A2 केवल प्राचीन मवेशियों से या देशी गाय की नस्लों जैसे थारपारकर, गिर और साहीवाल से प्राप्त किया जा सकता है।

A1 और A2 दूध के बीच अंतर 

जबकि दोनों दूध की किस्में कैल्शियम के समृद्ध स्रोत हैं और कुछ स्वास्थ्य लाभ हैं, A2 में नियमित या A1 दूध की तुलना में बहुत अधिक पोषण होता है। यहाँ दोनों के बीच अंतर हैं:

इन दोनों में बीटा-कैसिइन होता है। A1 में A1 बीटा कैसिइन होता है, और A2 में A2 बीटा कैसिइन होता है।

A1 गाय की नस्ल आनुवंशिक रूप से प्रति दिन 18-20 लीटर दूध का उत्पादन करने के लिए उत्परिवर्तित होती है। A2 प्रतिदिन 3-9 लीटर दूध का उत्पादन करता है।

A1 दूध की किस्म में कम पोषण होता है, जबकि A2 में सेरेब्रोसाइड होते हैं, जो मस्तिष्क की शक्ति को बढ़ाते हैं।

A1 दूध से सूजन, पेट में अल्सर और गैस हो सकती है; A2 में स्ट्रोंटियम होता है, जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। 

A1 का सेवन करने वाले अधिकांश लोग लैक्टोज असहिष्णु हो सकते हैं, जबकि कोई भी A2 के प्रति असहिष्णु नहीं है क्योंकि यह पचने में आसान है।

A2 दूध देने वाली गाय की पीठ पर एक कूबड़ होता है जो विटामिन डी को अवशोषित करता है, जो कि A1 दूध देने वाली गायों के मामले में नहीं है।

A1 दूध को दूध की उच्च मांग को पूरा करने के लिए उच्च मात्रा में बढ़ाया जाता है, जिससे उनका पोषण मूल्य कम हो जाता है, लेकिन A2 दूध देने वाली गायों में, बछड़ों को पहले पूरी तरह से खिलाया जाता है; इस प्रकार, गायें पोषण मूल्य से भरा दूध देती हैं।

A1 दूध को टाइप 1 मधुमेह, हृदय रोग और सिज़ोफ्रेनिया का कारण माना जाता है। दूसरी ओर, वृद्धि हार्मोन इंजेक्शन का कोई उपयोग नहीं; A2 दूध देने वाली गायों को एंटीबायोटिक्स दिए जाते हैं; इसलिए, दूध तुलनात्मक रूप से बेहतर है।  

A2 दूध के सेवन के फायदे

A1 या नियमित दूध से अधिक A2 दूध लेने के संभावित स्वास्थ्य लाभ यहां दिए गए हैं:

1. यह लैक्टोज असहिष्णु व्यक्तियों के लिए भी सुरक्षित है।

A2 गिर गाय का दूध पीने वाले लैक्टोज असहिष्णु लोगों को वैसी ही सूजन प्रतिक्रिया का अनुभव नहीं होता है जैसा A1 दूध पीने वाले लैक्टोज असहिष्णु लोगों को होता है। जब आप इसे पीते हैं तो आप बिना किसी पेट की परेशानी के शुद्ध A2 दूध के लाभों का आनंद ले सकते हैं।

2. इसमें 9 विटामिन और खनिज होते हैं जो मानव स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं।

शुद्ध गिर गाय के दूध में विटामिन , डी और बी12 सभी पाए जाते हैं। फास्फोरस, पोटेशियम और राइबोफ्लेविन भी मौजूद हैं। आप अपने शरीर को प्रदान करने का अनुमान लगा सकते हैं:

 3. हर गिलास में 8 ग्राम प्रोटीन होता है।

यदि आप एक कठिन फिटनेस कट्टरपंथी हैं, तो आप बहुत सारी मूल्यवान प्रोटीन स्मूदी खरीद सकते हैं। कड़ी कसरत के बाद, हालांकि, शुद्ध गिर गाय के दूध के साथ एक गिलास चॉकलेट मिल्कशेक आपकी मांसपेशियों की मरम्मत और पुनर्निर्माण के लिए पर्याप्त प्रोटीन प्रदान कर सकता है।

 4. यह भारत में बना है और हार्मोन और एंटीबायोटिक से मुक्त है।

दूध उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए, गायों को ग्रोथ हार्मोन या एंटीबायोटिक्स नहीं दिए जाते हैं। हर घूंट शुद्ध और प्राकृतिक है, जिससे आपके परिवार के सभी लोगों के लिए इसे पीना सुरक्षित है। 

5. यह हड्डियों को मजबूत करता है।

कैल्शियम सभी लोगों के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व है, चाहे उनकी उम्र कुछ भी हो। अच्छी हड्डियों के लिए कैल्शियम एक महत्वपूर्ण घटक है, और A2 दूध इससे भरा हुआ है। यदि आप नियमित रूप से गिर गाय का दूध पीते हैं तो आप जीवन भर मजबूत हड्डियों को प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपको कच्चा दूध पसंद नहीं है, तो इसे 100 प्रतिशत प्राकृतिक कोको पाउडर के साथ मिलाकर देखें या अपने अनाज के पकवान या स्मूदी में A2 दूध मिलाएं।

6. पचाने में आसान

A2 दूध में प्रोलिन तत्व होता है जो BCM-7 को हमारे शरीर में पहुंचने से रोकता है। नियमित दूध में प्रोलिन तत्व अनुपस्थित होता है, जिससे गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होती हैं, जिससे बच्चा प्रभावित होता है। A1 या नियमित दूध को पचाना अपेक्षाकृत कठिन होता है, जिसके परिणामस्वरूप पेट खराब, दस्त और पाचन संबंधी समस्याएं जैसे अप्रिय लक्षण विकसित होते हैं। गर्भावस्था के दौरान A2 दूध का सेवन गर्भावस्था के दौरान स्वास्थ्य और बच्चे को प्रभावित नहीं करता है।

 

7. मोटापे का इलाज करता है

अत्यधिक कोलेस्ट्रॉल जमा मोटापे का मूल कारण है। A2 दूध विटामिन डी और ओमेगा 3 से भरपूर होता है, जो शरीर की अतिरिक्त चर्बी और कोलेस्ट्रॉल जमा को दूर करता है।

 

निष्कर्ष

इन फायदों के अलावा, A1 गाय के दूध की तुलना में A2 गाय के दूध के कई अन्य फायदे हैं। A2 गाय के दूध के पूर्ण स्वास्थ्य लाभों को प्राप्त करने के लिए, इसे ताजा और बिना मिलावट के सेवन करना चाहिए। यह तब प्राप्त किया जा सकता है जब दूध का उत्पादन देसी देशी गिर गायों द्वारा किया जाता है, जो खेतों में  ताजा जैविक भोजन खाती हैं, स्वस्थ और स्वच्छ वातावरण में रहती हैं, और नियमित रूप से धूप के संपर्क में रहती हैं। 

 

Back to blog