शांतिधारा वात्सल्य दुग्ध योजना

शांतिधारा एक आदर्श दुग्ध योजना है। यह 500 देसी गिर गौवंश का घर है। भारतीय संस्कृति में गाय को मां का स्थान दिया गया है। दुर्भाग्यवश देश में अधिकतर दुग्ध योजनाएँ व्यापारिक मानसिकता से चल रही हैं। ऐसी सभी दुग्ध योजनाएँ गाय को मां का स्थान तो दूर, एक मामूली जीव भी नहीं समझते। उनके लिए गाय, दूध निकालने की मशीन के अलावा और कुछ नहीं है। कम से कम खर्चा हो और ज्यादा से ज्यादा दूध निकालने की मानसिकता से गौवंश का निरंतर शोषण ही हो रहा है।

जैन संत आचार्य श्री विद्यासागर महाराज की प्रेरणा से प्रारंभ हुई शांतिधारा, प्रचीन भारतीय संस्कृति के करुणा संस्कारों  का पुनर्जन्म करने का एक प्रयोग है। यहाँ गाय को मां का स्थान दिया जाता है यहाँ बछड़े / बछड़ी को पेट भर दूध मिलता है। गाय को पौष्टिक आहार, औषधि आदि समय अनुसार मिलता है। 130 एकड़ में विस्तृत शांतिधारा योजना में गौवंश मुक्त विचरण करता है। इससे उनका मन और शरीर स्वस्थ रहता है। शांतिधारा में रहने वाले प्रत्येक गौवंश (चाहे वो दूध देने वाला हो या नहीं) को समान रूप से उपयुक्त भोजन और चिकित्सा/औषधि प्रदान की जाती है। शांतिधारा में जन्म से मृत्यु तक गौवंश को एक परिवार के सदस्य की तरह ही रखा जाता है। 

शांतिधारा का उदेश्य, दुग्ध योजनाओं और किसान भाईयों में करुणा का आदर्श रोपित करना है। शांतिधारा दुग्ध योजना में उपभोक्ताओं की कोई कमी नहीं है। करुणा सिद्धांत पर चलने वाले उपभोक्ता कीमत के विषय में निश्चिंत रहते है। ऐसे ग्राहक शुद्ध पदार्थ और करुणा संस्कार के लिए ज्यादा कीमत देने के लिए भी तैयार रहते हैं।  शांतिधारा आज अपने ठोस संस्कारों और उपभोक्ता विश्वास के कारण आर्थिक रूप से स्वचालित है और यही दूसरों के लिए प्रेरणा बन चुकी है।

शांतिधारा के विस्तार की एक सीमा है मगर शांतिधारा की सफलता को देख देश में हजारों शांतिधारा बन सकती हैं, गुरुजी का यही भाव है। अगर आप भी ऐसी आदर्श  करुणामयी दुग्ध योजना से जुड़ना  चाहते है तो आपका स्वागत है। आप यहाँ पधारें, कुछ दिन बिताएं, अनुभवी कर्मचारियों से मिलें और समस्त व्यवस्थाएँ सीखें। शांतिधारा आपको गौवंश प्रदान करने में भी मदद करते है। शांतिधारा दुग्ध योजना के उत्पाद (देसी गिर गाय घी आदि) को खरीदने के लिए विक्रय लिंक पर क्लिक करें। कोई भी संबंधित जानकारी के लिए निम्न हेल्पलाइन पर संपर्क करें। 

गुरु जी का विचार है कि शांतिधारा आदर्श दुग्ध योजना समस्त भारत में अनेक लोगों को करुणामयी दुग्ध उपक्रम बनाने के लिए प्रेरित करेगी।        

अगर आप भी शांतिधारा आदर्श दुग्ध योजना जैसा उपक्रम बनाना चाहते है तो अवश्य संपर्क करें। आपको सभी जानकारी और सहयोग नि:शुल्क प्रदान किया जाएगा।